एक अनोखा पर्व | छत्तीसगढ़ प्रदेश भर में मनाया गया अक्षय तृतीया का त्यौहार | मध्य प्रदेश छत्तीसगढ़ न्यूज़ लाइव Live news chhattisgarh akshaya tritiya

छत्तीसगढ़ न्यूज़ लाइव,cg news live in hindi

मध्य प्रदेश छत्तीसगढ़ न्यूज़ लाइव। आज छत्तीसगढ़ प्रदेश घर में अक्षय तृतीया ( akshaya tritiya ) का पर्व मनाया गया यह पर्व कई मायने में बहुत ही महत्वपूर्ण है आज का दिन सभी धर्मों एवं ज्योतिषी दृष्टिकोण से बड़ा ही पवित्र एवं शुभ दिन माना जाता है क्योंकि इस दिन किया गया कोई भी शुभ कार्य सफल होता है ऐसा लोगों की अवधारणायें है। 

खासकर आदिवासियों एवं अन्य वर्गों के लोग इस त्योहार को कुछ अलग ही अंदाज से अक्षय तृतीया ( akshaya tritiya ) का पर्व मनाते है इस दिन लोग अपने-अपने घरों में जामुन वृक्ष की टहनी, प्लास पेड़ की टहनी एवं खस घास जिसे छत्तीसगढ़ी में उरई घास भी कहा जाता है इन तीनों को एक जगह पर रखकर धूप दिप नारियल पुष्प एवं अक्षत से पूजा अर्चना की जाती है पूजा में आम की फल,चार बीज (फल) ,गुड, एवं चने की चटनी तैयार कर अपने पितरों को अर्पण की जाती है इस पर्व के पहले घर के मुखिया प्लास के पत्ते मे आम,चार का सेवन नहीं करते. खासकर आदिवासियों में इस दिन किसी देवी- देवताओं की नहीं बल्कि अपने पितृ देवो पूरवजों को जल तरपण कर शुख शान्ति एवं कुशल मंगल की कामना करते हैं. लोगों का मानना है कि उरई घास में पितरों का वास होता है जो आज पुरे प्रदेश में मनाया जा रहा है। 

मध्य प्रदेश छत्तीसगढ़ न्यूज़ लाइव,छत्तीसगढ़ रायपुर का ताजा समाचार,

छत्तीसगढ़ में किसान इस दिन अपने खेतों में बीज बोने का शुभ कार्य शुभारंभ करते हैं अक्षय तृतीया ( akshaya tritiya ) पर्व के दिन किसानों के लिए भी बड़ा अहम दिन है इस पर्व के साथ किसानों का भी आस्था एवं विश्वास जुड़ा हुआ है कि इस दिन कृषि कार्य शुभारंभ करने से उन्हें खेती कार्य करने में सफलता प्राप्त होती है। 

Tags,

akshaya tritiya meaning,akshaya tritiya benefit,मध्य प्रदेश छत्तीसगढ़ न्यूज़ लाइव,छत्तीसगढ़ रायपुर का ताजा समाचार Live news chhattisgarh,छत्तीसगढ़ न्यूज़ लाइव,

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ