कोनारी में जंगली हाथी ने मचाया उत्पात | किसानों की फसल एवं तार घेरे को पहुंचाया नुकसान Konari me jangli hathi

Jangli hathi in konari

मैनपुर।गरियाबंद जिले के मैनपुर इलाके में जंगली हाथीयों (jangli hathi) के झुण्ड ने सप्ताह भर से उत्पात मचा रखा है, 10 से 11 के झुण्ड में बच्चे समेत दो दंतेल हाथी ग्रामीण इलाकों में प्रवेश कर लगातार नुकसान पहुंचा रही है।

बिती रात करीब 10:00 बजे के आसपास ग्राम कोनारी में मुड़डोबरी जंगल की ओर से होते हुए ग्राम कोनारी के मुहल्ला ( भरवा पारा , जरहीडिही ) में धान की खड़ी फसल कुचलकर एवं तार फेसिंग को उखाड़ कर बरबाद कर दिया है जिससे ग्रामीण दहसत में आ गये हैं कि कहीं कोई जानमाल का नुकसान न हो। 

Jangli hathi in gariaband

आपको बता दें कि रात को जैसे ही ग्रामीणों को हाथी (jangli hathi) प्रवेश करने की भनक लगी वैसे ही हाथी को खदेड़ने पटाखे फोड़ने लगे फिर भी कई घण्टों तक उत्पात मचाता रहा ग्रामीणों ने सरपंच अंजुलता नागेश को सूचना दी जिससे सरपंच द्वारा समीपस्थ फारेस्ट विभाग मैनपुर (mainpur) को फोन पर सम्पर्क कर सूचित किया गया जिससे समय पर वन विभाग की सुरक्षा टीम पहुँच कर हाथी (jangli hathi) को गाँव से बाहर खदेड़ने में सफल हुए। 

गाँव वालों की कहने के मुताबिक रात को जंगली हाथी की चिंघाड़ने  की आवाज सुनाई दी, सभी लोग डरे हुए थे कि कहीं घर एवं जान माल को नुकसान न पहुंचाए क्योंकि लोगों के पास कोई सुरक्षा व्यवस्था नहीं है रात के अंधेरे में लम्बी रोशनी वाली टार्च भी मोजूद नहीं है और न ही फोड़ने के लिए पटाखे । 

chhattisgarh news live

आपको बता दे कि ग्राम कोनारी (konari) में लगभग 15 किसानों ने रबी धान की फसल लगाई हुई है एवं अन्य किसान बाड़ी योजना अंतर्गत साक-सब्जी की खेती करी हुई है जिसमें से रामसिग मरकाम/पदमन,शिवचरन मरकाम/पदमन,पन्नालाल कपील/भुनेश्वर तथा लखन सिन्हा/मयाराम के तार फेसिंग एवं फसल को नुकसान पहुंचाया है प्रभावित किसानों का कहना है कि जल्द से जल्द वन विभाग  क्षति ग्रस्त फसल की जायजा लेकर किसानों को उचित मुवावजा की मांग कर रहे हैं तथा ग्रामीण का कहना है कि सुरक्षा सभी लोगों को सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए लम्बी रोशनी वाली टार्च एवं पटाखे मुहैया वन विभाग द्वारा कराई जाए । 

🙏लाइव खबरें एवं वीडियो के लिए हमें इस्टाग्राम पर फॉलो करें 👇


Tags, 

Jangli hathi in konari,jangli hathi in mainpur,कोनारी में जंगली हाथी ने मचाया उत्पात | किसानों की फसल एवं तार घेरे को पहुंचाया नुकसान gariaband news,mainpur news,konari me jangli hathi,