Subscribe Us

सरपंच संघ प्रथम बैठक में ही प्रशासनिक सिस्टम पर आक्रोशित हुए सभी सरपंच।उग्र आंदोलन करने का लिए निर्णय।sarpanch sangh mainpur baithak

sarpanch sangh mainpur, baldev raj thakur, live chhattisgarh news
live chhattisgarh news


मैनपुर। आज (sarpanch sangh mainpur) सरपंच संघ मैनपुर 74 पंचायत का विभिन्न समस्याओं को लेकर मदांगमुड़ा में बैठक हुई। प्रथम बैठक में ही सभी सरपंच बदलती हुई प्रशासनिक रुल के खिलाफ एक सूर में आवाज उठाई एवं सरपंच संघ अध्यक्ष बलदेव राज ठाकुर (baldev raj thakur) उपाध्यक्ष श्री मति डीगेश्वरी साण्डे (digeshwari sande) को पेंशन योजना के लाभार्थियों को DBT माध्यम से पेंशन राशि में गड़बड़ी होने की समस्या को अवगत कराये।

पहली समस्या

आपको बता दें कि पिछले कुछ वर्ष पहले पेंशन हितग्राहियों का राशि सीधे पंचायत खाते में जमा हुआ करती थी जिसे पंचायत सरपंच सचिव के माध्यम से दिया जाता था परंतु अब DBT के माध्यम से सीधे हितग्राहियों के खाते में जमा होती है और कुछ ग्राहकों के खाते में समय पर जमा नहीं जमा हो पाती या फिर राशि जमा हो ही नहीं पाती इस बात को लेकर सरपंच-सचिव बदनाम हो रहे हैं।

दूसरी समस्या

74 पंचायत में सभी आदीवासी सरपंच चुनकर आए हैं परंतु क्षेत्र में कुछ लोग अपने आप को पत्रकार होने का दावा कर आए दिन सरपंचों को सूचना का अधिकार (आर.टी.आई.) लगाकर परेशान कर रहे हैं। जबकि ग्राम पंचायत एजेंसी द्वारा किए गए कार्यों का विवरण जनपद स्तर अथवा जिला स्तर पर दी गई होती है। सीधे ब्लॉक अथवा जिले से जानकारी प्राप्त की जा सकती है। तो वही विज्ञापन छापने के नाम पर तंग किया जा रहा है।जिस बात को लेकर मैनपुर सरपंच संघ अध्यक्ष बलदेव राज ठाकुर उपाध्यक्ष डीगेस्वरी सांडे , सचिव सहदेव सांडे,कोशाध्यक्ष जीलेन सिंह नेगी, संरक्षक श्री हरिस्चंद ध्रुव ने उपस्थित सभी सरपंच को आश्वस्त किया कि ऐसे फर्जी पत्रकारों से डरने की आवश्यकता नहीं है ऐसे लोगों के पास पत्रकारिता की कोई डिग्री नहीं है। आदिवासी सरपंच को परेशान करने वाले फर्जी पत्रकारों को बख्शा नहीं जाएगा। सरपंच संघ उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेगी।

सरपंच संघ अध्यक्ष बलदेव राज ठाकुर ने मैनपुर ब्लाॅक अंतर्गत सभी 74 पंचायतों के मूलभूत समस्याओं को लेकर गरियाबंद जिले के प्रभारी मंत्री को ज्ञापन सौंपने की बात कही। और यदि समस्या का समाधान 1 महीने के अंतर्गत नहीं होता है तो आगामी दिनों में उग्र आंदोलन करने की बात कही।

यह भी पढ़ें...

अब लाइव Tv देखें अपने मोबाइल पर...

बैठक में उपस्थित जिला पंचायत उपाध्यक्ष संजय नेताम ने संबोधित करते हुए कहा की छत्तीसगढ़ राज्य में ही अति संवेदनशील बस्तर संभाग में मनरेगा के तहत किए जाने वाले कार्य की मजदूरी राशि एवं पेंशन हितग्राहियों की राशि सीधे पंचायत खातों के माध्यम से दिए जाते हैं परंतु एक ही राज्य में सौतेला व्यवहार क्यों? इस बात को लेकर गरियाबंद जिले के प्रभारी मंत्री को ज्ञापन सौंपने की बात कही तथा गरियाबंद जिले में भी पेंशन हितग्राहियों का राशि पंचायत खाते की माध्यम से दिए जाने हेतु मांग करने की बात कही। जिससे बड़े बुजुर्गों को पेंशन राशि का भुगतान में कोई परेशानी ना हो और उचित समय पर हितग्राहियों को पेंशन योजना का लाभ मिल सके।

Tags,

Sarpanch sangh mainpur bathak, live chhattisgarh news, gariaband news,


टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां