छत्तीसगढ़ में लाख की खेती को मिलेगा कृषि का दर्जा। लाख की खेती करने वाले किसानों को मिलेगा कृषि ऋण।lakh ki kheti

छत्तीसगढ़ में लाख की खेती को मिलेगा कृषि का दर्जा। लाख की खेती करने वाले किसानों को मिलेगा कृषि ऋण।lakh ki kheti

lakh ki kheti,news in chhattisgarh in hindi, chhattisgarh news in hindi, hindi news from chhattisgarh, hindi news of chhattisgarh, live news in chhattisgarh,live chhattisgarh news

छत्तीसगढ़। प्रदेश की कांग्रेस सरकार लगातार किसानों के हित में फैसला लेते हुए किसानों को राजीव गांधी किसान न्याय योजना लागू करने के पश्चात एक और छत्तीसगढ़ के किसानों के लिए महत्वपूर्ण फैसला लिया गया है।
आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ में वनांचल क्षेत्र होने के कारण कुसुम एवं पलास की वृक्ष ज्यादातर पाये जाते हैं, और इन्हीं पौधों में लाख की खेती होती हैं परंतु लाख की खेती को कृषि के दर्जा ना होने से किसानों को लाभ नहीं मिल पाता ना ही किसानों को लाख की खेती के लिए सहकारी समितियों से ऋण मिल पाती है।
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल लाभ की खेती करने वाले छत्तीसगढ़ के किसानों की हित को ध्यान में रखते हुए अब लाख की खेती को कृषि का दर्जा दिया जाएगा तथा सहकारी समितियों द्वारा लाख की खेती के लिए कृषि ऋण भी प्रदाय की जाएगी जिससे किसानों की रुचि लाख की खेती में बढ़ेगी और अधिक से अधिक किसानों को इसका फायदा मिलेगा।
मुख्यमंत्री ने कृषि वन एवं सहकारी विभाग को इसके संबंध में निर्देश दिए हैं। लाख और इसके जैसे अन्य लाभकारी उत्पाद को कृषि में शामिल करने मंत्री परिषद की बैठक में प्रस्ताव किया जाएगा।