किसानों को इंतजार की घड़ी खत्म हुआ।21 मई से मिलेगा किसानों को प्रति एकड़ 10 हजार रुपए।rajiv gandhi kisan nyay yojana

किसानों को इंतजार की घड़ी खत्म हुआ।21 मई से मिलेगा किसानों को प्रति एकड़ 10 हजार रुपए।rajiv gandhi kisan nyay yojana

cg dhan bonus 2020 news,rajiv gandhi kisan nyay yojana,rajiv gandhi kisan nyay yojna,news in chhattisgarh in hindi, chhattisgarh news in hindi, hindi news from chhattisgarh, hindi news of chhattisgarh, live news in chhattisgarh,live chhattisgarh news

छत्तीसगढ़। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की केबिनेट मंत्री मंडल 14 मई को बैठक में किसानों और मजदूरों के लिए कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए हैं।बैठक में मिडिया से विडियो कान्फ्रेसिंग (video conferencing) कर सीएम भुपेश बघेल ने कहा कि प्रदेश के आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाने के लिए किसानों एवं सभी मजदूर वर्ग के हित को ध्यान में रखते हुए कुल 80 लाख 75 हजार पंजीकृत किसानों को लाभ दिलाने की बात कही।
राजीव गांधी किसान न्याय योजना का शुभारंभ पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी (pm rajiv gandhi) की पुण्यतिथि 21 मई को प्रारंभ करने की बात कही तथा उन्होंने 21 मई से खरीब फसल की पंजीकृत सभी किसानों को प्रति एकड़ ₹10000 सभी किसानों की बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करने की बात कही।

वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने यह भी कहा कि हम प्रदेश के किसानों को उनके फसल का उचित मूल्य देने का वादा किया था,जिसे हम राजीव गांधी किसान न्याय योजना के जरिए बखूबी निभा रहे हैं।

राज्य के खरीब फसल धान, गन्ना और मक्का उत्पादन करने वाले किसानों को राजीव गांधी किसान न्याय योजना का लाब मिल सकेगा, इसके लिए कैबिनेट बैठक में 51000 करोड़ रुपए का बजट रखा गया है।

उन्होंने कहा कि देश के किसी भी हिस्से में ऐसा महत्वपूर्ण निर्णय आज तक नहीं लिया गया है जो किसानों को लाभ मिल सके, साथ ही साथ भूपेश बघेल ने केंद्र सरकार से अनुरोध भी किया है कि किसानों की कृषि कार्य को मनरेगा योजना के तहत लागू करने का प्रस्ताव करें। किसानों को अतिरिक्त अनुदान राशि प्रदाय किए जाने की भी बात कही जो किसान गत वर्ष धान की फसल लगाया हो और 2020 में यदि योजना अंतर्गत दलहन तिलहन  की फसल गाने पर उन्हें अतिरिक्त अनुदान राशि प्रदान की जाएगी।